SEO Basics: Beginner’s Guide to SEO Success | Hindi

SEO Basics: Beginner’s Guide to SEO Success | Hindi

SEO Basics: Search Engine Optimization For Beginners

SEO Basics: Search Engine Optimization For Beginners


चाहे Google, Amazon or Jameda पर: हर कंपनी का लक्ष्य यह करने के लिए प्रासंगिक खोज प्रणालियों में सबसे ऊपर होना चाहिए। लंबी अवधि में एक अच्छी organic ranking प्राप्त करने के लिए, search engine optimization के लिए SEO - अपरिहार्य है। हम उच्च दृश्यता के लिए most important SEO basics मूल बातें समझाते हैं

What Is SEO? (एसईओ क्या है?)

SEO marketing का एक उप-अनुशासन है और search engine advertising (SEA) के साथ मिलकर, search engine marketing (SEM) बनाता है। जरूरतों पर आधारित सूचना वास्तुकला के आधार पर, SEO एक बाधा मुक्त वेब उपस्थिति सुनिश्चित करता है।

SEO जैविक परिणामों में उच्च search engine के लिए positioning the website documents की स्थिति के लक्ष्य का पीछा करता है।

SEO अब केवल Google या Bing जैसे बड़े, most common search engines को refers नहीं करता है। Content को alternative search systems के लिए भी अनुकूलित किया जाना चाहिए जैसे कि product searches के लिए Amazon, Pinterest as a source of inspiration or Jameda for doctors.

यहां आपके लिए identify the search systems, उनकी आवश्यकताओं के साथ खुद को परिचित करना और requirements अपनी optimize your content करना महत्वपूर्ण है।

How Do Search Engines Work? (सर्च इंजन कैसे काम करते हैं?)

Google bots (जिसे crawlers या spiders भी कहा जाता है) पूरे इंटरनेट को खंगालते हैं और पाए गए सभी दस्तावेजों की जानकारी एकत्र करते हैं। ये crawlers automated programs हैं जो links का उपयोग करके घूमते हैं।

यदि कोई crawlers किसी वेबसाइट पर लिंक पाता है, तो यह उनका अनुसरण अन्य पृष्ठों पर करता है, वहां जानकारी एकत्र करता है और फिर outgoing links का अनुसरण करता है। पाए गए documents Google index में शामिल हैं, साथ ही इन documents के बारे में पूरी जानकारी एकत्र की गई है।

यदि Google पर एक search query की जाती है, तो Google algorithm सभी documents को lightning speed पर search phrase से संबंधित पाता है और विभिन्न मानदंडों को देखते हुए, relevance और popularity के अनुसार उन्हें व्यवस्थित करता है। हम तब इस व्यवस्था को search results के रूप में देखते हैं।

यदि Google पर search query की जाती है, तो Google algorithm विभिन्न documents को ध्यान में रखते हुए index में search query से संबंधित सभी documents को ढूंढता है और relevance और popularity के अनुसार उन्हें arranges करता है. फिर हम इस arrangement को search results के रूप में देखते हैं।

When a search query is made, two things happen:


  1. उपयोग किए गए keywords के आधार पर, content का चयन उस index से किया जाता है जो query के suitable answers प्रदान कर सकता है।
  2. इस content को relevance और popularity के अनुसार हल किया जाता है और search result list (SERPs) के रूप में प्रदर्शित किया जाता है।

शब्दार्थ search queries की व्याख्या में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Search engines शब्दों के अर्थ, user intention और context of a search को समझने में बेहतर हो रहे हैं।

इसका मतलब यह है कि search intention से मेल खाने वाले more relevant results वितरित किए जा सकते हैं। इसलिए यह न केवल एक keyword के लिए अनुकूलित करने के लिए सार्थक है, लेकिन यह भी एक keyword के आसपास entire subject area को देखने के लिए और वेबसाइट पर इसे एकीकृत करने के लिए।

Click Ratio By Position: (स्थिति के अनुसार अनुपात पर क्लिक करें:)

Sistrix के एक अध्ययन के अनुसार, सभी clicks में से 60 प्रतिशत पहले परिणाम के लिए, केवल 15 प्रतिशत दूसरे और केवल 0.17 प्रतिशत second page पर first search result के लिए जिम्मेदार हैं। इसलिए यह आवश्यक है कि जितना संभव हो उतने ऊपर रैंक किया जाए।

Most clicks organic search results पर भी होते हैं: Rand Fishkin के अनुसार, यह अमेरिका (USA) में Google’s desktop search में लगभग 66 प्रतिशत है, जबकि four प्रतिशत paid results पर हैं। लगभग 34 प्रतिशत searches बिना किसी परिणाम clicks. के समाप्त हो जाती हैं।

मोबाइल खोज में, लगभग 39 प्रतिशत organic results हैं, three प्रतिशत paid results, हैं, और लगभग 61 प्रतिशत queries बिना clicks के समाप्त हो जाते हैं।

Search engines विभिन्न ranking factors के आधार पर एक page की relevance and popularity निर्धारित करते हैं। ये ranking factors एक search engine से दूसरे में differ slightly होते हैं। उनमें से कुछ known हैं, others नहीं हैं। However, कुछ SEO basics बातें ज्ञात ranking factors से प्राप्त की जा सकती हैं।

SEO Measures: On-Page And Off-Page: (SEO उपाय: ऑन-पेज और ऑफ-पेज:)

SEO उपायों को on-page और off-page उपायों में divided किया गया है। On-page measures में website पर सभी उपाय शामिल हैं। इसमें शामिल है, example के लिए, मेटा जानकारी (title and description) को optimizing the content (texts, images, videos, etc.) को अनुकूलित करना, सूचना संरचना में सुधार करना, या technical search engine optimization (e.g., faster loading times).

on-page उपायों के विपरीत, off-page उपाय website के बाहर होते हैं। इस प्रयोजन के लिए, off page signals उत्पन्न होते हैं, example के लिए backlinks या mentions के माध्यम से।

अब हम आपके लिए basic on- and off-page measures के साथ-साथ specific application tips पर आते हैं।

On Page SEO: Keyword Optimization (OnPage SEO: कीवर्ड ऑप्टिमाइज़ेशन)

Keywords वे search terms हैं जिनका उपयोग उपयोगकर्ता World Wide Web (WWW) की खोज करते समय करते हैं। इन्हें आपकी own website पर एकीकृत किया जाना चाहिए ताकि search engines पहचान सकें कि search terms में page किन search results के लिए प्रदर्शित किया जा सकता है।

implementing the keywords करते समय, search query के इरादे को समझना और उपयुक्त keywords का उपयोग करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। search intent के आधार पर, इन keywords types के बीच एक अंतर किया जाता है:

  • informational: जानकारी संचालित search queries, उदाहरण के लिए "SEO definition"
  • transactional: लेन-देन-उन्मुख search queries, उदाहरण के लिए "download SEO guide"
  • navigational: नेविगेशन-उन्मुख search queries, उदाहरण के लिए "YouTube"

इसके अलावा, short head और long tail keywords में अंतर किया जाता है। Short head keywords "dress" जैसे सामान्य शब्द हैं। उनके पास high search volume और great competition है। इन keywords के लिए organic results में सामने आना बेहद मुश्किल है।

Longtail keywords आमतौर पर कई शब्दों से बना होता है। एक example "long evening dress black strapless" हो सकता है। इसलिए वे competition के लिए more specific और less exposed होते हैं।

उनके पास comparatively रूप से lower search volume है। कुल मिलाकर, हालांकि, long-tail keywords उच्च और, सब से ऊपर, qualified traffic ला सकते हैं। SERPs में top positions की Ranking short head keywords की तुलना में आसान है।

Keywords का उपयोग right place और right extent तक समझदारी से किया जाना चाहिए। अब search engines high quality texts को पहचानने और rewarding करने में विशेष रूप से अच्छे हैं, जबकि bad texts वाली websites को penalized किया जाता है।

किसी ऐसे Keyword का उल्लेख करने के दिन, जिसके लिए आप जितनी बार संभव हो उतने दिन (keyword: keyword stuffing) लंबे समय तक चले जाते हैं।

आपकी website और your target group के लिए relevant keywords पर research करने के लिए, मैं Google के autocomplete function और answererthepublic.com या ubersuggest.io जैसे tools की recommend कर सकता हूं।

On Page SEO: Page Architecture And Document Outline (पेज एसईओ पर: पेज वास्तुकला और दस्तावेज़ रूपरेखा)

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी website को स्पष्ट रूप से संरचना करें। इस तरह से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि your users और search engines दोनों ही अपना रास्ता find लें और ठीक से समझ लें कि उन्हें कहाँ जानकारी मिल सकती है। Clear navigation और appropriate internal links यहां मदद करते हैं।

अपने documents (document outline) की structure करने के लिए, six H-headings (heading tags) हैं, जो H1 से H6 तक marked हैं और उनकी प्रासंगिकता के अनुसार sorted हैं।

H1 सबसे महत्वपूर्ण heading है, or H2 को smaller और rated दिखाया जाता है जो users और search engines द्वारा less important है। However, they contribute to the legibility of the text और उन information को खोजने में मदद करते हैं जो केवल only relevant के लिए certain readers हैं।

Suggestion: (सुझाव)

  1. Do not forget to link internally from the editorial content
  2. Always uses headings H1, H2, H3 in your content.
  3. Include your keywords in your headings, because these are considered more important than the rest of the text.

On Page SEO: URL Structure (पृष्ठ SEO पर: URL संरचना)

आपकी website का URL या Internet address अक्सर users और search engines के संपर्क का first point होता है। इसलिए, यह व्याख्या करने के लिए आसान और त्वरित होना चाहिए।

Suggestion: (सुझाव)

  1. Keep the URL as short as possible
  2. Write everything in small letters in URLs and connect individual words with hyphens (-)
  3. Add your most important keyword to the URL
  4. Avoid special characters like (&, % or $) in URLs

OffPage Link Generation: (ऑफपेज लिंक जनरेशन:)

Search engines मुख्य रूप से links के माध्यम से websites की popularity को measure हैं। इसलिए, किसी भी websites के लिए link generation सबसे महत्वपूर्ण off-page measure है। यदि कोई अन्य website links आपकी साइट से link करती है, तो search engines इस link को आपके domain के लिए एक सीधी सिफारिश पर विचार करेगा।

तो जितने अधिक लोग आपकी वेबसाइट से जुड़ते हैं, उतनी ही more recommendable होती है।

यह विशेष रूप से सच है यदि आपके द्वारा link किए जाने वाले pages विश्वसनीय या विशेष रूप से popular हैं अपनी स्वयं की backlink profile का विस्तार करने के लिए चल रही रणनीति विकसित करना एक बड़ी चुनौती है। इस दिशा में उपाय SEO के बारे में स्थायी सफलता प्राप्त करते हैं।

Suggestion: (सुझाव)

  1. Generate high-quality content that your users would like to share
  2. Use social media to spread your content.

Further SEO Measures: (इसके अलावा SEO उपाय:)

कई अन्य SEO उपाय हैं जिन्हें आपको यहां भी देखना चाहिए:

Indexing Management: (अनुक्रमण प्रबंधन:)

यहाँ उद्देश्य कुछ documents को index करने के लिए search engines को अनुमति देना या मना करना है (see robots.txt, Robots Meta Tags, .htaccess file) फ़ाइल देखें)।

Loading Times Optimization: (लोड हो रहा है टाइम्स अनुकूलन:)

websites का तेजी से लोड हो रहा समय अधिक से अधिक महत्वपूर्ण होता जा रहा है। example के लिए, large files and unnecessary scripts. से बचें।

Mobile Optimization: (मोबाइल अनुकूलन:)

Your website को बड़ी स्क्रीन के साथ-साथ tablet या smartphone (responsive web design) पर भी देखा जा सकता है।

Snippet Optimization: (स्निपेट अनुकूलन:)

एक snippet SERPs में आपकी website का representation करता है और इसलिए एक important traffic generator है। Snippets में title, URL और एक description होता है जिसे आप customize कर सकते हैं।

Conclusion: (निष्कर्ष:)

यदि आप various search systems में पाया जाना चाहते हैं, तो SEO एक important marketing tool है। आपके लिए search systems relevant को पहचानें और उनके लिए अपनी content का optimize करें।

Small changes का बड़ा असर हो सकता है, लेकिन one-off measures पर्याप्त नहीं हैं। SEO का मतलब है कि आपको लंबी अवधि में good ranking हासिल करने के लिए अपनी content पर लगातार काम करना चाहिए। 


Need Help? Make a comment below and we'll help you out...❤

إرسال تعليق

Need Help? Make a comment below and we'll help you out...❤

Post a Comment (0)

Unimited
Blockchain Council